2021 Best Web Series: गुजरते साल की ये हैं 10 बेस्ट हिंदी वेब सीरीज, ढिंढोरा ने भी मारी बाज़ी।

2021 Best Web Series

साल 2021 आपने आखरी समय में है। OTT प्लेटफार्म ने साल भर खूब धूम मचाई है। अपने प्लेटफार्म की रेटिंग बढाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाए गए है। MX Player से अब तक एक अरब डाउनलोड हुए है। Amazon Prime वीडियो को अपनी  सेवाओं पर भरोसा है। Sony Liv पर काफी अच्छी कहानियां नज़र आई है  Zee 5 का भविष्य  भी नई कंपनी के भविष्य के साथ ही जुड़ है। Voot Select भी  अपनी अच्छी वेब सीरीज के कारण पटीशन में बना हुआ है। Disney Hotstar Plus की सीरीज ने इस साल बार बार चौंकाया। आईएमडीबी ने ‘बेस्ट ऑफ इंडिया 2021’ (IMDb Best Of India 2021) टॉप 10 वेब सीरीज की लिस्ट जारी की है। इसमें  जनवरी से नवंबर तक रिलीज की गई ऐसी वेब सीरीज को लिया गया है, जिनकी रेटिंग 6.5 से ज्यादा रही है

10. Web Series- ‘मुंबई डायरीज 26/11 (Mumbai Diaries 26/11)

Mumbai Diaries 26/11

 

IMDb – 8.9

Cast- कोंकणा सेन शर्मा, मोहित रैना, टीना देसाई, श्रेया धन्वंतरी, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज

Director- निखिल आडवाणी

Releasing Platform- Amazon Prime

Amazon Prime Video पर आने वाली वेब सीरीज ‘मुंबई डायरीज 26/11′(Mumbai Diaries 26/11) में अभिनेता मोहित रैना और अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा मुख्य भूमिका निभा रहे है। साथ ही मृण्मयी देशपांडे, नताशा भारद्वाज, सत्यजीत दुबे, प्रकाश बेलावाड़ी और श्रेया धनवंतरी भी अहम किरदार निभा रहे हैं। निखिल आडवाणी और निखिल गोंसाल्विस के डायरेक्शन में बनी वेब सीरीज में एक आतंकी हमले के दौरान हमारे मेडिकल फील्ड से सम्बंधित से जुड़े लोग कैसे हमारी रक्षा करते हैं, कैसे के दौरान लड़ाई में लोगों की जान बचाने में मेडिकल किट जीवन रक्षक बन जाती है, इसे बड़ी बखूबी दिखाया गया है।

नंबर 9. Web Series- नवंबर स्टोरी (November Story)

November Story

IMDb रेटिंग – 7.9

Cast – तमन्ना भाटिया, जी एम कुमार और पशुपति

Director- इंद्र सुब्रमण्यन

Releasing Platform- Disney+ Hotstar

‘नवंबर स्टोरी’ वेब सीरीज तमिल में बनी वेब सीरीज है जिसमे तमन्ना भाटिया अहम रोले निभा रही है। इसे हिंदी में डब करके रिलीज किया गया है। ये एक सस्पेंस थ्रिलर वेब सीरीज है, इसकी पूरी कहानी क्राइम लेखक गणेशन की किताब पर आधारित है। इसमें लेखक अल्ज़ाइमर्स की बीमारी से पीड़ित है, जो कई प्रकार की मानसिक और सामाजिक समस्याओं से गुजरते हैं। इस वेब सीरीज की कहानी पीड़ित पिता को बचाने में लगी एक बेटी की हिम्मत को दिखाती है। ये वेब सीरीज की काफी रोचक है। जो आपको Disney+ Hotstar के Platform पर देखने को मिल जाएगी।

नंबर 8. Web Series- ग्रहण (Grahan)

Grahan
IMDb – 8.5

Cast- जोया हुसैन, अंशुमान पुष्कर, टीकम जोशी, सहीदुर रहमान, वमिका गब्बी और पवन मल्होत्रा

Director- रंजन चंदेल

Releasing Platform- Disney+ Hotstar

अपनों का सच कभी-कभी पराया लगता है’… Disney+ Hotstar पर रिलीज वेब सीरीज ‘ग्रहण’ (Grahan) का ये डायलॉग इसकी कहानी को बयां करता है। वेब सीरीज में एक ऐसे सच की तलाश होती है, जिसने ऋषि (अंशुमान पुष्कर) को गुरुसेवक (पवन मल्होत्रा) बना दिया है , चुन्नु को संजय सिंह (टीकम जोशी) बना दिया और अमृता सिंह (जोया हुसैन) की पूरी जिंदगी को झूठ बना दिया है। सच पर लगे झूठ के ‘ग्रहण’ के पीछे दिल झकझोर देने वाली मोहब्बत भी दिखाई गई है, जो इश्क के समंदर में डूबने के लिए मजबूर करती है।

नंबर 7. Web Series- रे (Ray)

Ray Poster

IMDb रेटिंग- 7.2

Cast- मनोज बाजपेयी, केके मेनन, अली फ़ज़ल, हर्षवर्धन कपूर, गजराज राव, श्वेता बसु प्रसाद, राधिका मदान और चंदन रॉय सान्याल

Director – श्रीजीत मुखर्जी, अभिषेक चौबे और वासन बाला

Releasing Platform- Netflix

Netflix की एंथोलॉजी वेब सीरीज ‘रे’ में मनोज बाजपेयी एक नए अवतार में दिख रहे  हैं। इसमें मनोज बाजपेयी, केके मेनन, अली फ़ज़ल और हर्षवर्धन कपूर चार लोगों की अलग-अलग कहानियों को दिखाया गया है। मनोज की कहानी का नाम ‘हंगामा है क्यों बरपा’, केके मेनन की कहानी का नाम  ‘बहरूपिया’, अली फ़ज़ल की कहानी का  नाम ‘फॉरगेट मी नॉट’ और हर्षवर्धन की कहानी का नाम ‘स्पॉटलाइट’ है। यह सभी भारतीय सिनेमा के एक गुरु सत्यजीत रे की कहानियों पर आधारित हैं। इसे तीन निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी, अभिषेक चौबे और वासन बाला बना रहे है।

उसके किरदार के इर्द-गिर्द बहुत ही रोचक तरीके से गहरे रहस्य का निर्माण किया गया है।

नंबर 6. Web Series- कैंडी (Candy)

Candy Poster
Source: IMDb

IMDb रेटिंग- 8.6

Cast – रोनित रॉय, ऋचा चड्ढा, नकुल सहदेव, गोपाल दत्त, मनु ऋषि चड्ढा और ऋद्धि कुमार

Director – आशीष आर शुक्ल

Releasing Platform- Voot

वेब सीरीज ‘कैंडी’  20 साल पहले रिलीज हुई फिल्म ‘डॉनी डारको’ से लेकर ‘मसान’, ‘उड़ान’ और ‘द लास्ट ऑवर’ जैसी वेब सीरीज की याद जाती है। ये वेब सीरीज स्कूलों में फ़ैल रहे नशे के कारोबार के बारे बात खोलती है। कहानी वही पुरानी है, लेकिन सोच बिल्कुल नई है और सबसे अच्छी बात ये है कि वेब सीरीज आखिर तक बांधे रखती है। Voot Select पर इसके आठ एपिसोड रिलीज हो चुके है। अगर आप ऐसे कंटेंट के शौकीन हैं, जिसमें  कुछ ही मिनटों में मर्डर के साथ यह सवाल उठता है कि हत्यारा कौन?, तो आपको कैंडी देखते हुए काफी मजा आने वाला है। इसका निर्देशन आशीष आर.शुक्ला ने किया है।

नंबर 5. Web Series- सनफ्लावर (Sunflower)

Sunflower poster

IMDb रेटिंग- 7.5

Cast- सुनील ग्रोवर, रणवीर शौरी, गिरीश कुलकर्णी, मुकुल चढ्डा, शोनाली नागरानी और आशीष विद्यार्थी

Director- विकास बहल

Releasing Platform- Zee5

Zee5 पर रिलीज क्राइम कॉमेडी थ्रिलर वेब सीरीज ‘सनफ्लावर’ में सुनील ग्रोवर मुख्य भूमिका निभाई  हैं। सनफ्लावर एक सोसाइटी का नाम है। एक दिन इसी सोसाइटी के किसी अपार्टमेंट में मर्डर हो जाता है। पुलिस जांच-पड़ताल में लग जाती है। लेकिन केस सुलझने की बजाए उल्टा और उलझने लगता है,की कौन खूनी है? उसी दौरान खोजने के दौरान पुलिस के सामने क्या-क्या राज़ खुलते हैं? वो आपको ये सीरीज़ देखकर पता चल जाएगा। सुनील ग्रोवर इसमें सोनू नाम का किरदार निभा रहे है, जो बहुत मासूम है। वो भी उसी सोसाइटी का रहने वाला है। इस  किरदार के इर्द-गिर्द बहुत ही रोचक तरीके से गहरे रहस्य का निर्माण किया गया है।

नंबर 4. Web Series- द लास्ट ऑवर’ (The Last Hour)

The Last Hour

IMDb रेटिंग- 7.7

Cast- संजय कपूर, करमा तकापा, शायली क्रिशेन, रॉबिन तमांग, मंदाकिनी गोस्वामी, शहाना गोस्वामी और राइमा सेन

Director- अमित कुमार

Releasing Platform- Amazon Prime

‘द लास्ट ऑवर’ की कहानी एक सुपरनेचुरल क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है। भारत और नेपाल में पाए जाने वाले एक शामन के इर्द-गिर्द घूमती है। शामन/झाखरी लोगों को उत्तर भारत में तांत्रिक, ओझा या सोखा के नाम से पुकारा जाता है। इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि एक शामन/ झाखरी कैसे मृतकों की आत्माओं से बात कर सकता है। यह कहानी तांत्रिकों के बीच अपनी परंपरा को लेकर है। किसके पास कौन सी विद्या है और उसका इस्तेमाल वो कैसे करेगा, इस को भी दिखाया गया है। इसमें रहस्य और रोमांच के साथ उत्तर पूर्व की खूबसूरत वादियां दिखाई गई है। सिक्किम के पहाड़ों, देवदार के जंगल और घुमावदार सड़कें एक रहस्यमयी वातारण का निर्माण करते हैं।

नंबर 3. Web Series- द फैमिली मैन सीजन 2 (The Family Man 2)

The Family Man 2
Source: The Indian Express

IMDb रेटिंग- 9.2

Cast – मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा

Director – राज और डीके

Releasing Platform- Amazon Prime

‘द फैमिली मैन 2’ एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा वेब सीरीज है। इसमें एक मिडिल क्लास व्यक्ति श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दर्शाया गया है। श्रीकांत तिवारी  जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं। अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। एक जासूस और उसकी  फैमिली  को किन हालातों से गुजरना पड़ता है, इस वेब सीरीज में बखूबी तौर से दर्शाया गया हैं। श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार से भी ये बातगुप्त रखते है की वो किस तरह का काम करता है। उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी अन्य कर्मचारी की तरह उसे समझती है।

नंबर 2. Web Series- ढिंढोरा (Dhindora)

IMDb रेटिंग- 9.7

Cast – भुवन बाम, इश्तियाक खान और अंकुर पाठक

Director – हिमांक गौर

Releasing Platform- YouTube

वेब सीरीज ‘Dhindora‘ एक आम आदमी की जिंदगी की कहानी है पर आधारित, जिसमें उसके साथ कुछ विचित्र घटनाएं होती हैं।

इसके बाद वह व्यक्ति और उससे जुड़े सभी लोग घटना पर किस तरह प्रतिक्रिया रखते हैं, इसे एक काफी दिलचस्प और हास्यास्पद अंदाज में दिखाया गया है। 8 एपिसोड की इस वेब सीरीज में भुवन अपने YouTube चैनल बीबी की वाइंस के सभी 9 किरदारों निभाते नजर आ रहे हैं। इस वेब सीरीज के शीर्षक ‘Dhindora‘ का मतलब है ‘ढोल पीटना’। वेब सीरीज का शीर्षक सही मायने इसकी कहानी के साथ न्याय करता है। इसकी कहानी भुवन  के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक मशहूर सिंगर बनने की ख्वाहिश लिए कॉलेज में पढ़ने जाता है। भुवन बाम ने इस वेब सीरीज के जरिए न केवल मस्ती-मजाक बल्कि का असल रूप दिखाया है। जो काफी शर्मसार है।

नंबर 1. वेब सीरीज- एस्पिरेंट्स (Aspirants)

Aspirants poster
Source: IMDb

IMDb रेटिंग- 9.7

Cast – नवीन कस्तूरिया, शिवांकित सिंह परिहार, अभिलाष, सन्नी हिंदूजा, नमिता दुबे

Director – अपूर्व सिंह

Releasing Platform- YouTube

द वायरल फीवर (TVF) की वेब सीरीज ‘एस्पिरेंट्स’ पांच एपिसोड की वेब सीरीज को  (TVF) के YouTube चैनल पर रिलीज हुई है। यह वेब सीरीज तीन दोस्तों अभिलाष, गौरी और एसके के बारे में है, जो लोक सेवा आयोग यानी UPSC की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तीनों दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके में रहते हैं।

अपने कमरे का संघर्ष, सपने, एग्जाम की चिंता और देश की सेवा करने की चाहत। इस वेब सीरीज में तीनों के सपने और संघर्ष को बखूबी तरीके से दिखाया गया है। इसमें नवीन कस्तूरिया, सनी हिंदूजा, शिवांकित सिंह परिहार और अभिलाष थपलियाल मुख्य भूमिका नजर आ रहे हैं।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]