Govinda Birthday: ‘कुली नंबर 1 ‘ तो कभी ‘आंटी नंबर 1’, गोविंदा के हिट लुक्स पर नज़र

Govinda जिन्हें हम सब चीची के नाम से भी जानते है अपनी भरपूर कॉमेडी और अपनी रोमांटिक फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। वह पूरी तरह से 90 के दशक के मायानायक से कम नहीं थे क्योंकि उन्हें क्रिटिक्स और कमर्शियल तौर पर  सफलता की नाव पर सवार थे। Govinda ने खुद को एक ऐसे अभिनेता के रूप में ढाला जो लगातार तीन घंटों तक दर्शकों का मनोरंजन कर सकते है और उन्हें हसी से लोटपोट कर सकते है।  साथ ही बड़े आसानी से डांस करने का हुनर है और उनके एक्सप्रेशन आपको मंत्रमुक्ध कर देंगे साथ ही आपको भी उनकी ताल पर थिरकने के लिए प्रेरित करेंगे। Govinda को उनके प्रदर्शन के लिए काफी सराहा गया है और उन्होंने इसके लिए कई अवार्ड्स भी जीते हैं।आज Govinda के जन्मदिन (Birthday) पर आइए देखें एक्टर के कुछ हिट लुक्स जो सालों से दर्शकों की पहली पसंद रही है।

Govinda in आँखें(Aankhen)

Govinda in Aankhen

1993 में रिलीज हुई फिल्म आंखें में Govinda ने गुलशन राय का किरदार अदा किया था। इस एक्शन कॉमेडी फिल्म में Govinda के साथ चंकी पांडे, रागेश्वरी और ऋतू शिवपुरी नजर आए थे। Govinda ने इस फिल्म अपने कॉमेडी और एक्शन अवतार से सबको लोटपोट किया। बता दे ये Govinda की हिट फिल्मों में से एक है।

राजा बाबू (Raja Babu)

govinda in rajababu
एक अनाथ-राजा, एक धनी गाँव के दंपत्ति द्वारा गोद लिया जाता है। इस बारे के पता चलने पर वह एक बेहतर बेटा बनने की कोशिश करता है। एक शहर की लड़की उसे अस्वीकार कर देती है जब उसे पता चलता है कि उसका व्यक्तित्व वैसा नहीं है जैसा वह दिखाता है। 1994 की यह एक्शन-कॉमेडी फिल्म डेविड धवन द्वारा निर्देशित है और इसमें Govinda के साथ शक्ति कपूर, करिश्मा कपूर हैं। इस फिल्म में हास्य और मजाकिया ढंग से दिखाया गया है जो आपकी हड्डी को गुदगुदायेगा और दर्शकों को हसाता है।

हसीना मान जाएगी (Haseena Maan Jayegi)

govinda in Haseena Maan Jayegi

सोनू और मोनू – को अपने पिता के साथ शरारत करने के बाद दोनों को गोवा में काम के सिलसले में भेजा जाता है। वे दोनों में प्यार में पड़ जाते हैं और लड़कियों का दिल जीतने की कोशिश करते हैं। हसीना मान जाएगी वर्ष 1999 की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई थी । यह फिल्म गोविंदा के बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक को चित्रित करती है और उनके चरित्र मोनू ने 2000 में फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

दुल्हे राजा (Dhule Raja)

Govinda in Dhule Raja

 

के.के. सिंघानिया के पास पांच सितारा होटल महाराजा। जब उसे पता चलता है कि राजा ने अपने आलीशान होटल के बगल में एक छोटा सा रेस्तरां शुरू किया है, तो वह राजा को होटल बेचने के लिए कहकर व्यवसाय में बाधा डालने की कोशिश करता है। सिंघानिया की बेटी किरण प्यार में पड़ जाती है और राजा से शादी करने का फैसला करती है, जिससे स्थिति और भी जटिल हो जाती है। इस कॉमेडी -थ्रिलर में गोविंदा के साथ रवीना टंडन भी हैं। जिससे दर्शकों ने काफी पसंद किया है।

कुली नंबर 1 (Coolie No.1)

Source: JioCinema

एक अमीर आदमी – होशियारचंद चौधरी द्वारा अपमानित किए जाने के बाद, दियासलाई बनाने वाला शादीराम उसे सबक सिखाने का फैसला करता है। जब वह चौधरी की बेटी से शादी करने के लिए एक ‘कुली’ को एक अमीर बिजनेस टाइकून के रूप में काम करने के लिए कहता है, तो कई मजेदार दृश्य सामने आते हैं। डेविड धवन द्वारा निर्देशित, करिश्मा कपूर और गोविंदा इस कॉमेडी-ड्रामा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

साजन चले ससुराल (Sajan Chale Sasural)

Govinda in Sajan Chale Sasural

श्यामसुंदर को लगता है कि उसकी पहली पत्नी पूजा की बाढ़ में मौत हो गई और वह दिव्या से शादी कर लेती है। बाद में उसे पता चलता है कि पूजा जीवित है और अपनी दोनों पत्नियों के बीच हाथापाई करती है। वह अपनी दोनों शादियों को सीक्रेट रखने की कोशिश करता है। साजन चले ससुराल तेलुगु फिल्म अल्लारी मोगुडु की रीमेक है। यह रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी और इंडियन एक्सप्रेस द्वारा 1996 की शीर्ष पांच ‘सुपर हिट’ की सूची में दूसरे स्थान पर थी।

शोला और शबनम (Shola Aur Shabnam)

Govinda in Shola Aur Shabnam
Source: YouTube

एक कुख्यात गैंगस्टर का भाई, बाली, दिव्या पर नज़र रखता है, जो करण से प्यार करता है और उससे शादी करने का फैसला करता है। बाली दिव्या के करण के साथ संबंधों को नष्ट करने की पूरी कोशिश करता है जिसके परिणाम हास्यप्रद होते हैं। फिर वे एक साथ एक अज्ञात भूमि पर भाग जाते हैं जहाँ उनकी सहायता के लिए कोई संसाधन नहीं होते हैं। 1992 की इस एक्शन-कॉमेडी थ्रिलर में गोविंदा के साथ मोहनीश भाल और दिव्या भारती हैं।

बड़े मिया छोटे मिया (Bade Miya Chote Miya)

Govinda and Amitabh in Bade Miya Chote Miya
Source: YouTube

दो ईमानदार पुलिस अधिकारी – अर्जुन और प्यारे जो एक ही थाने में काम करते हैं, विभिन्न अपराधों के लिए तैयार हो जाते हैं। गहन जांच के बाद, यह पता चला है कि अपराध उनके समान दिखने वाले बड़े मियां और छोटे मियां द्वारा किए गए थे। इस एक्शन-कॉमेडी फिल्म में गोविंदा और अमिताभ बच्चन दोहरी भूमिकाओं में हैं। बड़े मियां छोटे मियां 1995 में आई हॉलीवुड फिल्म बैड बॉयज की रीमेक है। यह फिल्म वर्ष 1998 की दूसरी सबसे बड़ी हिट बन गई और इसने लगभग रु। दुनिया भर में 45.2 करोड़।

पार्टनर (Partner)

Govinda and Salman Khan in Partner

पार्टनर फिल्म का भास्कर दीवाकर चौधरी तो आप सबको यादही होगा है। 2007 की फिल्म पार्टनर में गोव‍िंदा ने भास्कर का ऐसा रोल निभाया जो दिमाग से कम और दिल से ज्यादा सोचता है। इस फिल्म में गोविंदा संग सलमान ने कॉमेडी का तड़का लगाया था, जो दर्शकों को काफी पसंद आया साथ ही इस फिल्म में लारा दत्ता और कटरीना कैफ ने भी एक्टिंग की थी।

आंटी नंबर 1(Aunty No.1)

Govinda in Aunty No.1

गोव‍िंदा की फिल्म आंटी नंबर 1 उन आइकॉन‍िक फिल्मों में से एक है जो दर्शकों कभी भुला नहीं सकते है। इस फिल्म में गोव‍िंदा ने दो किरदार निभाए थे । एक गोपी का और दूसरा महारानी का जो कि मह‍िला के भेष में गोपी ही है. साड़ी पहनकर, होठों पर लिपस्ट‍िक लगाए गोव‍िंदा ने महारानी बनकर दर्शकों का काफी मनोरंजन किया था।

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]